केन्द्रीय मंत्री ने किया मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर का शुभारंभ

उज्जैन। सबके स्वास्थ्य को ठीक रखने की दृष्टि से भारत सरकार और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने विशेष रूचि ली है। उसी का परिणाम है कि जिलों में लगने वाले इस तरह के स्वास्थ्य शिविरों में अब दिल्ली और देश के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मरीजों का परीक्षण किया जा रहा है। यह बात केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने उज्जैन में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शिविर के उद्घाट्न समारोह में कही।

केन्द्रीय मंत्री गेहलोत ने कहा कि यदि व्यक्ति स्वस्थ रहेगा तो समाज और देश भी स्वस्थ रहेगा। साथ ही सभी स्वस्थ रहेगे तो हम विकास की ओर तेज गति से आगे बढ़ेगे। जिससे भारत विकसित राष्ट्र के रूप में आगे बढ़े यह परिकल्पना शीघ्र ही पूरी होगी। देश भर में हर वर्ग के लिए मोदी सरकार ने अनेकों चिकित्सा सुविधाएं प्रारंभ की है। जिससे हर व्यक्ति को उपचार मिल रहा है। साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कारगर कदम उठा रहे है।

शिविर में देश के प्रसिद्ध अस्पताल एम्स, वेदांता व सीएचएल अपोलो के डॉक्टर और स्टाफ द्वारा मरीजों का परीक्षण किया गया। वहीं कैंसर, हार्ट सर्जरी, किडनी ट्रांस्प्लांट, स्पाइनल सर्जरी, रेटिनल डिटेचमेंट, घुटना एवं कुल्हा बदलने जैसी जटिल बीमारीयों के मरीजों की देश के प्रसिद्ध अस्पतालों के डॉक्टरों द्वारा जांच की गई। इस जिला स्तरीय शिविर में राज्य बीमारी सहायता एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली 20 गंभीर बीमारियों के मरीजों को चिन्ह्राकिंत किया गया। अब इनका स्टीमेट तैयार कर शीघ्र ही उपचार करवाया जाएगा।

इसके पूर्व 450 बिस्तरीय मातृ एवं शिशु चिकित्सालय परिसर उज्जैन में केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन कर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर का शुभारंभ किया। चिकित्सालय विभाग द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। केन्द्रीय मंत्री गेहलोत ने पल्स पोलियो अभियान के रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मंच पर मंत्री गेहलोत के अलावा ऊर्जा मंत्री पारस जैन, विधायक मोहन यादव, अनिल फिरोजिया, सतीश मालवीय, विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment